12th fail movie review: एक असफलता से शुरू हुआ सफलता का सफर।

 12th fail movie review: एक असफलता से शुरू हुआ सफलता का सफर।

12th fail movie review

IMDb rating: 9.2/10

Available: Disney hotstar 

'12वीं फेल' आईपीएस अधिकारी मनोज कुमार शर्मा के जीवन पर आधारित एक प्रेरणादायक फिल्म है। फिल्म हमें दिखाती है कि कैसे एक असफलता किसी को रोक नहीं सकती, बल्कि उसे और हौसला दे सकती है। मनोज की भूमिका बखूबी निभाने वाले विक्रांत मैसी ने शानदार अभिनय किया है।

कलाकार:

विक्रांत मैसी (मनोज कुमार)

मेधा शंकर (श्रद्धा जोशी)

कहानी: 

फिल्म की कहानी मध्य प्रदेश के एक छोटे से गांव से शुरू होती है, जहां मनोज पढ़ाई में ज्यादा मेहनती नहीं है और 12वीं की परीक्षा में फेल हो जाता है। लेकिन ये असफलता उसके जुनून को कम नहीं करती, बल्कि उसे एक अलग ही राह पर चलने की प्रेरणा देती है। वह आईएएस अधिकारी बनने का सपना देखता है और इसके लिए कड़ी मेहनत करने लगता है. गरीबी, अशिक्षा और सामाजिक दबावों से लड़ते हुए वह अपने लक्ष्य की ओर बढ़ता है। रास्ते में उसे कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है, लेकिन वह हार नहीं मानता और आखिर में अपने सपने को पूरा कर लेता है।

निर्देशन और पटकथा: 

फिल्म का निर्देशन विधु विनोद चोपड़ा ने किया है, जिन्होंने मनोज की कहानी को बेहद खूबसूरती से पर्दे पर उतारा है। फिल्म में कई दिल को छू लेने वाले संवाद हैं जो आपको भावुक कर देंगे। साथ ही, विक्रांत मैसी का शानदार अभिनय फिल्म की जान है। उन्होंने मनोज के किरदार में पूरी तरह से डूबकर उसे जीवंत कर दिया है।

खूबियां:

प्रेरणादायक और सच्ची कहानी

विक्रांत मैसी का शानदार अभिनय

भावुक संवाद और बेहतरीन निर्देशन

समाजिक मुद्दों को छूती कहानी

कमियां:

कुछ जगहों पर नाटकीयता अधिक

क्लाइमेक्स थोड़ा प्रेडिक्टेबल

निष्कर्ष: 

'12वीं फेल' एक ऐसी फिल्म है जो आपको प्रेरणा देगी और आपके अंदर के जुनून को जगाएगी। यह फिल्म आपको बताती है कि असफलताएं हमें रोक नहीं सकतीं, बल्कि हमें और मजबूत बनाती हैं। अगर आप प्रेरणादायक सिनेमा पसंद करते हैं तो यह फिल्म आपके लिए जरूर देखने लायक है।

मुझे उम्मीद है कि यह समीक्षा आपके लिए मददगार साबित हुई!

Post a Comment

और नया पुराने